रोजाना अपने भोजन में शामिल करें ये खाद्य पदार्थ, रहेंगे हमेशा फिट

रोजाना अपने भोजन में शामिल करें ये खाद्य पदार्थ, रहेंगे हमेशा फिट

सेहतराग टीम

खान-पान सेहत के लिए काफी महत्वपुर्ण है। क्योंकि अगर हमारा पोषक सही रहेगा तो हमारा शरीर भी स्वस्थ्य रहेगा। इसलिए तो डॉक्टर हमेशा अच्छा खाना खाने की सलाह देते है। ऐसी स्थिति में आइए जानते है पोषक तत्वों के बारे में जो खाने के साथ हमें खुशी का एहसास दिलाते हैं।

पढ़ेें- अगर आपमें ये 6 लक्षण दिखते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है

डाइट में शामिल करें ये खाद्य पदार्थ (Foods to Add to Your Diet in Hindi):

कैल्शियम की ताकत

आमतौर पर लोगों का यही मानना है हड्डियों और मांसपेशियों की मज़बूती के लिए कैल्शियम का सेवन बहुत ज़रूरी है, पर हाल ही में हुए कई अध्ययनों से यह तथ्य सामने आया है कि यह केवल हमारे तन के लिए ही ज़रूरी नहीं है, बल्कि यह मन को खुश रखने में भी मददगार होता है। कैल्शियम शरीर की मांसपेशियों और नसों को भी सुकून देता है। रक्त में मौज़ूद कैल्शियम कैलसिटोनिन नामक हॉर्मोन बनाता है, जो तनाव को नियंत्रित करने में मददगार होता है। इसके अलावा कैल्शियम युक्त चीज़ों में कुदरती तौर पर विटमिन-डी पाया जाता है, जो हमें तनाव से बचाता है।

क्या खाएं: दूध, दही और पनीर मिल्क प्रोडक्ट्स कैल्शियम के अच्छे स्रोत माने जाते हैं। इसके अलावा गोभी, केला, सोयाबीन, टोफू, अंजीर, संतरा, मछली, बींस और भिंडी में भी पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। इसलिए रोज़ाना के खानपान में इन चीज़ों को प्रमुखता से शामिल करना चाहिए।

जि़ंक का जादू

जि़ंक एक ऐसा प्रमुख माइक्रोन्यूट्रिएंट तत्व है, जिसका सेवन अच्छी सेहत के लिए बहुत ज़रूरी है। इसके अलावा यह तनाव और डिप्रेशन दूर करने में भी सहायक होता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि जि़ंक हमारे मस्तिष्क में एंटीडिप्रेसेंट दवाओं की तरह काम करता है। यह ब्रेन में मौज़ूद बीडीएनएफ (ब्रेन डिराइव्ड न्यूरोट्रॉफी फैक्टर) नामक प्रोटीन की मात्रा को संतुलित रखता है। यह प्रोटीन व्यक्ति की थिंकिंग पावर और याददाश्त बढ़ाने में मददगार होता है, पर इसकी अधिकता से डिप्रेशन जैसी समस्याओं की आशंका बढ़ जाती है। जि़ंक की खूबी यह है कि अच्छी सेहत के लिए ज़रूरी है, पर शरीर की आंतरिक संरचना में इसे स्टोर करने की कोई व्यवस्था मौज़ूद नहीं है। इसलिए यह और भी ज़रूरी हो जाता है कि हम इसे रोज़ाना ग्रहण करें। हमें अपने प्रतिदिन के भोजन से कम से कम 8-11 मिलीग्राम जि़ंंक मिलना चाहिए, जो आमतौर पर सामान्य डाइट से मिल जाता है।

क्या खाएं: बादाम, काजू ,पालक, सीताफल के बीज, बीन्स, मशरूम, मछली, सी-फूड और चॉकलेट।

 

इसे भी पढ़ें-

जानिए हींग आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।